Ad Code

Bihar Board Class 10th VVI Questions series Free Class Notes

Ticker

General Science Tricks

मानव नेत्र एवं रंग-बिरंगा संसार

 मानव नेत्र एवं रंग-बिरंगा संसार



Bihar Gk Point

Class 10th Science मानव नेत्र एवं रंग-बिरंगा संसार Chapter Subjective vvi Question Science VVI Question on Latest Pattern


मानव नेत्र एवं रंग-बिरंगा संसार Chapter Subjective Type Question 


1. 10 मीटर फोकसान्तर वाले किसी अवतल लेंस की क्षमता ज्ञात करें।


2. दृष्टि दोष क्या है? यह कितने प्रकार का होता है? 

उत्तर ⇒जब किसी वस्तु का प्रतिबिम्ब आँख की रेटिना पर स्पष्ट रूप से नहीं बनता है तो इस दोष को दृष्टि दोष कहते हैं। दृष्टि दोष मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं : 

(i) निकट दृष्टि दोष → इसमें प्रतिबिम्ब रेटिना के पीछे बनता है। इसमें दूर की वस्तु स्पष्ट परन्तु निकट की वस्तु स्पष्ट दिखाई नहीं देती है। 

(ii) दीर्घ दृष्टि दोष → इसमें प्रतिबिम्ब रेटिना के पीछे बनता है। इसमें दूर की वस्तु स्पष्ट परन्तु निकट की वस्तु स्पष्ट दिखाई नहीं देती है। 

(iii) अबिन्दुकता → आँख की लेंस में सममिति के अभाव के कारण किसी एक वस्तु का प्रतिबिम्ब एक न बनकर कई बनने लगते हैं। इसमें कोई भी वस्तु स्पष्ट दिखायी नहीं देती है।


3. रेलवे के सिग्नल का प्रकाश लाल रंग का ही क्यों होता है? 

उत्तर ⇒ लाल रंग के प्रकाश का तरंगदैर्घ्य अधिकतम होता है। फलतः कुहासा या धुएँ में लाल रंग के प्रकाश का कम प्रकीर्णन होता है। फलतः दूर से ही लाइन के चालू होने की स्थिति का पता चल जाता है।


4. तारे क्यों टिमटिमाते हैं? 

उत्तर ⇒ हवा की विभिन्न परतों में तापमान अलग-अलग होता है। इस कारण उसका घनत्व भी कम होता है। इसलिए तारों से आता प्रकाश इन वायु परतों में विभिन्न मात्रा में आवर्तित होता रहता है। अतः इस कारण तारे हमारे नेत्रों में टिमटिमाते प्रतीत होते हैं।

5. किसी अंतरिक्ष यात्री को आकाश नीले की अपेक्षा काला क्यों प्रतीत होता है? 

उत्तर ⇒ अंतरिक्ष यात्री आकाश में उस ऊँचाई पर होते हैं, जहाँ वायुमंडल नहीं होता और न ही वहाँ कोई प्रकीर्णन हो पाता है, इसलिए उन्हें आकाश नीला नहीं, बल्कि काला प्रतीत होता है।


Bihar Gk Point


Post a Comment

0 Comments